Home खेल World Cup 2019 Final: दुनिया को मिला नया वर्ल्ड चैंपियन,मैच भी टाई,...

World Cup 2019 Final: दुनिया को मिला नया वर्ल्ड चैंपियन,मैच भी टाई, सुपर ओवर भी टाई, तो फिर कैसे जीत गया इंग्लैंड?

वर्ल्डकप फाइनल: मैच भी टाई, सुपर ओवर भी टाई, तो फिर कैसे जीत गया इंग्लैंड?

लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में रोमांच अपने चरम पर था और इसका फैसला सुपर ओवर के जरिए किया गया पर यहां भी दोनों टीमों के स्कोर बराबर रहे। इसके बाद आइसीसी के नियम के मुताबिक जिस टीम ने अपनी पारी और सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाए थे उसे विनर करार दिया गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पारी और सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लगाए थे और इस आधार पर उसे विजेता घोषित कर दिया गया। 

दोनों टीमों ने बनाए 241 रन

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड को जीत के लिए 242 रन बनाने थे, लेकिन ये टीम 50 ओवर में दस विकेट पर 241 रन बना पाई और मैच टाई हो गया। विश्व कप के इतिहास में ये पहला मौका है जब कोई फाइनल मैच टाई हुआ। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। इंग्लैंड की टीम को इस मैच में जीत के लिए पारी की आखिरी गेंद पर दो रन बनाने थे। क्रीज पर मौजूद बेन स्टोक्स ने शॉट लगाया और मार्क वुड के साथ एक रन पूरा किया। इसके बाद दोनों बल्लेबाज दूसरे रन से लिए दौड़ पड़े पर मार्क वुड रन आउट हो गए और मैच बराबरी पर खत्म हुआ। इसके बाद सुपर ओवर में मैच पहुंच गया। 

सुपर ओवर का रोमांच

सुपर ओवर में इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए बेन स्टोक्स और जोस बटलर आए। न्यूजीलैंड की तरफ से ये ओवर ट्रेंट बोल्ट ने डाला। सुपर ओवर में पहली गेंद पर स्टोक्स ने तीन रन बनाए। दूसरी गेंद पर बटलर ने एक रन बनाए। तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने चौका लगाया। चौथी गेंद पर स्टोक्स ने एक रन लिया। पांचवीं गेंद पर बटलर ने दो रन लिए और फिर छठी गेंद पर बटलर ने चौका लगाया। इस ओवर में कुल 15 रन बने और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन का लक्ष्य मिला। 

न्यूजीलैंड की तरफ से सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए मार्टिन गप्टिल और जेम्स नीशम आए। इंग्लैंड की तरफ से पहला ओवर जोफ्रा आर्चर ने फेंका। जोफ्रा ने पहली ही गेंद वाइड फेंक दी। पहली गेंद पर नीशम ने दो रन लिए। दूसरी गेंद पर नीशम ने छक्का लगा दिया। तीसरी गेंद पर नीशम ने दो रन लिए। चौथी गेंद पर नीशम ने दो रन लिए। पांचवीं गेंद पर नीशम ने एक रन लिए। जीत के लिए न्यूजीलैंड को एक गेंद पर दो रन बनाने थे और आखिरी गेंद पर गप्टिल ने शॉट लगाया और एक रन लिया भी पर वो रन आउट हो गए और सुपर ओवर का मैच भी टाई रहा। 

इंग्लैंड की पारी में कुल बाउंड्री

22 चौके, 2 छक्के

2 चौके (सुपर ओवर में)

न्यूजीलैंड की पारी में कुल बाउंड्री

14 चौके, 2 छक्के

1 छक्का (सुपर ओवर में)क्या कहता है ICC का नियम?

दरअसल, आईसीसी के नियम के अनुसार अगर मैच टाई होता है तो उसके लिए सुपर ओवर खेला जाता है. और अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है जो फाइनल में हुआ. तो फिर बाउंड्री के आधार पर फैसला निकलता है, यानी जिसकी बाउंड्री ज्यादा वही विजेता. इसमें पूरी पारी के साथ-साथ सुपर ओवर की बाउंड्री भी गिनी जाती हैं. इसी आधार पर रविवार को इंग्लैंड विजेता बना.

आईसीसी के इसी नियम के आधार पर न्यूजीलैंड का सपना टूटा तो पूर्व खिलाड़ियों ने इस नियम पर ही सवाल खड़े कर दिए. न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्कॉट स्टायरिस, पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग समेत अन्य कई दिग्गजों ने ICC के इस नियम को ट्वीट करके खूब कोसा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

चंडीगढ़ : PG में रह रही दो बहनों की गला रेतकर हत्या

शहर के बीचोंबीच स्थित सेक्टर-22 में दो सगी बहनों की गला रेतकर हत्या कर दी गई। दोनों यहां पीजी में रह रही...

PoK में बालाकोट से भी बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में मोदी सरकार : इमरान

इमरान खान ने कहा कि मैंने कश्मीर के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के सच को दुनिया के सामने रखा।...

14 अगस्त को PoK का दौरा करेंगे पाक पीएम इमरान खान,विधानसभा को संबोधित करेंगे.

14 अगस्त को प्रधानमंत्री इमरान खान पाक कब्जे वाले कश्मीर (PoK) का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह जानकारी...

रिलायंस का ऐलान- 700 में मिलेगा Jio Gigafiber, सालाना प्लान पर फ्री LED टीवी,रिलीज होते ही घर बैठे देख सकेंगे फिल्म

जियो गीगा फाइबर’ सर्विस में ग्राहकों को अल्ट्रा हाई-डेफिनेशन एंटरटेंमेंट की सुविधा दी जाएगी. इसके अंतर्गत यूज़र को 100 GBPS तक की...

पंजाब स्टेट पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन दुआरा मांगों को लेकर पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

पंजाब स्टेट पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन जिला पठानकोट की बैठक डॉक्टर लेखराज व प्रिंसिपल मंगल सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें स्टेट...