Home Blog

बंसल ने अल्पसंख्यकों को दी चुनाव मुहिम तेज करने की हिदायत

0
Chandigarh Pawan Kumar Bansal

चंडीगढ़ (विनय कुमार ) लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रचार अभियान के तहत पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की एक बैठक मंगलवार को यहां आयोजित की गई । बैठक की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार पवन कुमार बंसल ने की । बैठक में अल्पसंख्यक युवा प्रकोष्ठ के चेयरमैन खलील अहमद और अन्य कार्यकर्ताओं में रिजवान, फरीद, महबूब, हामिद, वसीम, सत्तार अहमद, राकेश कुमार, पीतांबर भट्टी, मुशाइद, साजिद, शमीम और मुबारक ने भाग लिया ।  बैठक के दौरान बंसल ने सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रचार मुहिम को और तेज करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार होने के बावजूद चंडीगढ़ सबसे ज्यादा उपेक्षित रहा है। भाजपा अपने तमाम वादों को पूरा करने में  नाकाम रही है। समूचे देश को धर्म और जात पात में बांटा जा रहा है । अगर भाजपा सरकार दोबारा सत्ता में आई तो इस देश में लोकतंत्र का डूबना निश्चित है। देश को ऐसी सरकार से बचाने के लिए चुनाव ही एक मात्र उपाय है। इसके लिए सभी को एकजुट हो कर साथ चलने की जरूरत है । बंसल की अपील पर बैठक में मौजूद सभी कार्यकर्ताओं ने चुनाव प्रचार के लिए सभी कार्यकर्ताओं ने जुट जाने का वादा किया ।


श्रद्वालुओं ने माता के दरबार में टेका माथा और मुरादें पूरी होने को मांगी मन्नतें

0
shree mansa devi mata

पंचकूला (विनय कुमार) माता मनसा देवी मंदिर परिसर में नवरात्रों में लाखों की संख्या में श्रद्वालुओं ने माता के दरबार में माथा टेका और अपनी मुरादें पूरी करने के लिए मन्नतें मांगी। नवरात्रों के आठवें दिन काली माता मंदिर व पंचकूला स्थित माता मनसा देवी मंदिर में 30 लाख 3 हजार 874 रुपए की नकद राशि के साथ अब तक एक करोड़ 59 लाख 26 हजार 386 रुए की राशि श्रद्वालुओं ने माता के मंदिर में दानस्वरूप भेंट की। इसके अलावा 59 सोने के नग, 1237 के चांदी नग सहित यूएस के 104 डालर, कनाडा के 385 डालर, आस्ट्रेलिया के 186 डालर, इंगलेण्ड के 10 पौंड तथा न्यूजीलेेण्ड के 20 डालर भी चढावे के रूप में भेंट किए गए । इस संबध में जानकारी देते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसपी अरोड़ा ने बताया कि कालका स्थित काली माता के मंदिर में अब तक 5 लाख 31 हजार 495 रुपए की राशि श्रद्वालुओं ने माता के मंदिर में चढावा भेंट किया। इसके अलावा 149  नग चांदी तथा 6 नग सोने का भी श्रद्वालुओं ने भेंट किया। कालका स्थित काली माता मंदिर परिसर में 21 हजार 693 रुपए की राशि चढाई गई ।


एमसीएम में शकुंतला राय मेमोरियल पर व्याख्यान का आयोजन

0

विनय कुमार । चंडीगढ़ सेक्टर36 में शंकुतला राय मेमोरियल व्याख्यान का आयोजन एमसीएम डीएवी कालेज फॉर वीमेन चंडीगढ में एमसीएम की संस्थापक प्रिंसिपल श्रीमती शकुंतला राय की याद में शकुंतला राय मेमोरियल व्याख्यान का आयोजन इंडियन कौंसिल ऑफ फिलोसोफिकल रिसर्च के सहयोग से किया गया । पंजाब इंजीनियरिंग कालेज के प्रोफेसर एमेरिटस एवं पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व वाईस चांसलर प्रोफेसर अरुण कुमार ग्रोवर ने समाज सुधार, वेदान्तिक आध्यात्मिकता,फिलोसोफिकल सोसाइटी, स्वराज की उत्कंठा एवं भारत में उच्च शिक्षा का अबिर्भाव – एक बोध विषय पर सारगर्भित व्याख्यान दिया । अपने व्याख्यान में उन्होंने भारत में उच्च शिक्षा के उदभव एवं विकास पर प्रकाश डाला । भारत में उच्च शिक्षा के प्रसार एवं वर्तमान स्थिति की उन्होंने विस्तृत व्याख्यान की l इस अवसर पर प्रिंसिपल राय की सुपुत्री डॉ मंजू गोसाईं, एसएनडीटी मुंबई यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर डॉ नीरा ग्रोवर, पंजाब यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर पैम राजपूत, पूर्व अध्यक्ष सर्जरी विभाग, पी जी आई के डॉ बी एल तलवार, प्रोफेसर वीरेंद्र म्हेंदिरात्ता आदि गणमान्य अतिथि उपस्थित थे । डॉ मंजू ने श्रीमती शंकुतला राय की यादों एवं शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को विद्यार्थियों के साथ साँझा क्या कालेज की प्रिंसिपल डॉ निशा भार्गव ने श्रीमती शंकुतला राय को श्रद्धांजलि देते हुए उनके उत्कृष्ट योगदान की सराहना की l डॉ निशा भार्गव ने स्त्री शिक्षा को बढावा देने स6बन्धी उनके प्रयासों को अत्यधिक महत्वपूर्ण बताया ।

Chd NGO organises blood donation camp for Indian Army in Delhi

0

Chandigarh NGO organises blood donation camp for Indian Army in Delhi

Chandigarh

I Am Still Human  a front running Non government Organisation (NGO) from Chandigarh, has done the city proud by holding a blood donation camp for the Indian Army at India Gate in capital New Delhi. The camp was unique as it collected  blood from donors for personnel of the illustrious Indian Army. A pathology team of Indian Army was present at the venue in uniform and took blood from the donors and the collected blood will be used by the Indian Armed Forces. 400 units of blood was collected. The camp was held in association with Virgo Laminates, Rock and Storm and Jammu Kashmir Study Center . To show solidarity with armed forces a bike rally of 1000+ bikers moving together in a formation of 2 towards India Gate, New Delhi, from South Extension Part II was also organised. Lt. Gen. Prem Nath Hoon (Retd), PVSM, AVSM, SM – who led operation Meghdoot (Siachen) and joined Indian Army in 1947; Lt. Gen. K.J Singh (Retd), PVSM, AVSM-Ex-GOC-in-Chief Western Army, Ambassador of Shaurya Campaign and currently State Information Commissioner of Haryana; Ms. Dalbir Kaur sister of Late. S.Sarbjit Singh and Mr. Vishal Batra, twin brother of Capt. Vikram Batra, PVC were present during the occasion. Speaking on the occasion Gen. K.J Singh said, “It is I Am Still Human’s 5th blood donation camp for Indian Army and I have seen people coming forward to stand up with Indian Army with this initiative and it really keeps the morale high of Indian Army and helps it with more blood supply at military hospitals.” Mr. Vivek Mehra , Founder , I am Still Human said, “This is a way of contributing for the army and I feel it is important to actually do something constructive rather than just sitting back home and posting comments on the social media. It is high time we as country stand united with our armed forces.”

चंडीगढ़ : PG में रह रही दो बहनों की गला रेतकर हत्या

0

शहर के बीचोंबीच स्थित सेक्टर-22 में दो सगी बहनों की गला रेतकर हत्या कर दी गई। दोनों यहां पीजी में रह रही थीं। इस घटना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। पुलिस को अब तक जांच में कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

22 साल की राजवंत कौर और 23 साल की मनप्रीत कौर, चंडीगढ़ के सेक्टर 22 में स्थित एक पीजी में पिछले कुछ समय से रह रही थीं. दोनों जिरकपुर इलाके में स्थित एक फैक्ट्री में काम करती थीं. गुरुवार को जब दोनों बहनों में से किसी ने भी अपना फोन नहीं उठाया तो घरवालों ने चंडीगढ़ में अपनी जान-पहचान वालों से लड़कियों के बारे में पता करने को कहा. पता करने पर लड़कियों का कमरा बाहर से बंद मिला. जब कमरे का लॉक तोड़ा गया तो वहां से दोनों लड़कियों के शव मिले.

वारदात की जानकारी मिलते ही चंडीगढ़ एसएसपी नीलाम्बरी जगदले, अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे. पुलिस के मुताबिक, लड़कियों की हत्या किसी धारदार हथियार से गला रेतकर की गई होगी. फॉरेंसिक टीम ने भी मौका पर पहुंचकर सैंपल्स इकट्ठे किए. पुलिस मामला दर्ज कर आगे की जांच कर रही है. जांच के लिए पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है.

घटना का ऐसे पता चला

सुबह परिजनों द्वारा जब दोनों बहनों को फोन किया जा रहा था तो उनमें से किसी ने भी फोन नहीं उठाया। इसके बाद परिजनों ने चंडीगढ़ में रहने वालेे अपने किसी रिश्तेदार को कॉल कर दोनों बहनों को देखने के लिए जाने के लिए कहा। जब वह रिश्तेदार उन्हें देखने के लिए PG गया तो दरवाजे पर बाहर से ताला लगा हुआ था

चारों ओर खून फैला था

उसे कुछ शक हुआ। वह ताला तोड़कर अंदर दाखिल हुआ तो वहां का माहौल देखकर वह घबरा गया। अंदर दोनों बहनों की लाशें पड़ी थी। चारों तरफ खून फैला हुआ था। तब जाकर इसकी सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए शव गृह में रखवा दिया है।

PoK में बालाकोट से भी बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में मोदी सरकार : इमरान

0

इमरान खान ने कहा कि मैंने कश्मीर के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के सच को दुनिया के सामने रखा। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ कश्मीर पर रुकने वाले नहीं हैं, हमें रिपोर्ट्स मिली हैं कि ये PoK में भी आ सकते हैं।

पाकिस्तानी स्वतंत्रता दिवस (Pakistani Independence Day) के मौके पर वहां के पीएम इमरान खान (Imran Khan) पीओके (POK) के मुज़फ्फराबाद पहुंचे। यहां पर उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने कश्मीर के मसले पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और बीजेपी के सच को दुनिया के सामने रखा। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ कश्मीर पर रुकने वाले नहीं हैं, हमें रिपोर्ट्स मिली हैं कि ये PoK में भी आ सकते हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन से बौखलाए इमरान खान ने कहा है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की स्थिति पैदा होती है तो इसके लिए भारत जिम्मेदार होगा। इमरान खान ने कहा कि लेकिन हमारी सेना तैयार है और अगर कुछ हुआ तो हम जवाब देंगे

पाकिस्तान के पीएम ने कहा कि लेकिन हमारी सेना तैयार है और अगर कुछ हुआ तो हम जवाब देंगे। जिस तरह इन्होंने पुलवामा के बाद बालाकोट किया था, अब ये पीओके की तरफ आ सकते हैं। इमरान खान ने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात बनते हैं, तो इसके लिए दुनिया जिम्मेदार होगी और संयुक्त राष्ट्र जिम्मेदार होगा।

इमरान खान ने कहा कि हमारी तरफ से हर मंच पर कश्मीर की बात रखी जा रही है और मैं भी ट्वीट के जरिए दुनिया को बता रहा हूं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को कश्मीर का ये फैसला काफी भारी पड़ने वाला है। उनहोंने कहा कि मैं दुनिया के अंदर कश्मीर की आवाज बनूंगा और हर किसी को आरएसएस की विचारधारा के बारे में बताऊंगा।

14 अगस्त को PoK का दौरा करेंगे पाक पीएम इमरान खान,विधानसभा को संबोधित करेंगे.

0

14 अगस्त को प्रधानमंत्री इमरान खान पाक कब्जे वाले कश्मीर (PoK) का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह जानकारी दी। इमरान खान PoK की राजधानी मुजफ्फराबाद में वहां की विधानसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान पाकिस्तान ने पीओके में अलगाववादियों के समर्थन में रैलियां आयोजित की हैं.

महमूद कुरैशी ने कहा, कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान और उसके सभी नेता साथ खड़े हैं। 14 अगस्त को पूरा देश कश्मीरियों के हक में आवाज उठाएगा।

पाकिस्तान पहले ही घोषणा कर चुका है कि वह 14 अगस्त को ‘Kashmir Solidarity Day’ के रूप में मनाए। पाकिस्तान ने 15 अगस्त को ‘Black Day’ घोषित किया है। इमरान खान 14 अगस्त को पीओके की विधानसभा को भी संबोधित करेंगे।

पाकिस्तान पहले ही यह ऐलान कर चुका है कि भारत की ओर से जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे में बदलाव के खिलाफ वह इस बार 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ और भारतीय स्वाधीनता दिवस (15 अगस्त) को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाएगा. पाकिस्तान की सरकार ने ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ के लिए एक विशेष लोगो भी जारी किया है, जिस पर ‘कश्मीर बनेगा पाकिस्तान’ नारा लिखा हुआ है.

रिलायंस का ऐलान- 700 में मिलेगा Jio Gigafiber, सालाना प्लान पर फ्री LED टीवी,रिलीज होते ही घर बैठे देख सकेंगे फिल्म

0

जियो गीगा फाइबर’ सर्विस में ग्राहकों को अल्ट्रा हाई-डेफिनेशन एंटरटेंमेंट की सुविधा दी जाएगी. इसके अंतर्गत यूज़र को 100 GBPS तक की तेज ब्रॉडबैंड स्पीड मिलेगी

मुफ्त मिलेगा 4k टीवी और 4k सेटटॉप बॉक्स

‘जियो गीगा फाइबर’ सेवा में ‘फॉर एवर प्लान’ चुनने वाले वाले ग्राहकों 4k टीवी और 4k सेटटॉप बॉक्स मुफ्त दिया जाएगा. इतना ही नहीं इस सर्विस में ग्राहकों को अल्ट्रा हाई-डेफिनेशन एंटरटेंमेंट की सुविधा दी जाएगी. इसके अंतर्गत यूज़र को 100 GBPS तक की तेज ब्रॉडबैंड स्पीड मिलेगी.

AGM के दौरान मुकेश अंबानी ने जानकारी दी कि होम ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगाफाइबर के साथ ग्राहकों को 1GBPS तक की ब्रॉडबैंड स्पीड, लैंडलाइन फोन, अल्ट्रा हाई डिफिनिशन इंटरटेनमेंट, वर्चुअल रियलिटी कंटेंट, मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वॉयस इनेबल्ड वर्चुअल असिस्टेंट, इंटरेक्टिव गेमिंग, होम सिक्योरिटी और स्मार्ट होम सॉल्यूशन्स मिलेंगे.

देश भर में ‘जियो गीगा फाइबर’ सेवा 5 सितंबर 2019 से लॉन्च होंगी. जिसमें ग्राहक अब रिलीज वाले दिन ही घर बैठे अपनी मनपसंद फिल्म देख सकेंगे. जियो ने इस सर्विस का नाम ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो’ रखा है. इतना ही नहीं ‘जियो गीगा फाइबर’ से मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल, लाइव गेमिंग और स्मार्ट होम सॉल्यूशन जैसी सुविधा भी मिलेंगी.

‘जियो गीगा फाइबर’ सेवा के प्लान्स 700 रुपए से शुरू होकर 10 हजार रुपए तक होंगे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने कहा है कि 5 सितंबर से ‘जियो गीगा फाइबर’ सेवा की कीमतों का पूरा ब्योरा jio.com पर मिलेगा. साथ ही जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन मुफ्त होगा.

जियोफाइबर की स्पीड: जियोफाइबर के ग्राहकों को कम से कम 100Mbps की स्पीड मिलेगी और टॉप स्पीड 1Gbps तक की होगी. 

पंजाब स्टेट पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन दुआरा मांगों को लेकर पंजाब सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

0

पंजाब स्टेट पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन जिला पठानकोट की बैठक डॉक्टर लेखराज व प्रिंसिपल मंगल सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें स्टेट पेंशनर्स ने भाग लिया। इस दौरान पेंशनर्स ने उनकी मांगों की अनदेखी पर पंजाब सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त किया। जिला महासचिव चमन लाल गुप्ता ने कहा कि पंजाब सरकार पेंशनर्स की मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस कारण राज्यभर के पेंशनर्स में सरकार के खिलाफ रोष है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार डीए की किस्तों को जारी नहीं कर रही और न ही पेंशनर्स की ग्रेड दोहराई है। पेंशनर्स ने मांग की कि जब तक पेंशनर्स की ग्रेड दोहराई का लाभ नहीं दिया जाता तब तक अंतरिम राहत 20 प्रतिशत की जाए, रेलवे की तर्ज पर स्टेट की बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट दी जाए, सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाए, पेंशनरों का सारा रिकॉर्ड स्थानीय बैंकों में शिफ्ट किया जाए, पेंशनरों के कार्य सभी कार्यालयों में पहल के आधार पर किए जाएं। पंजाब सरकार की ओर से इस संबंधी गठित की गई आयोग की ओर से अभी तक इसकी रिपोर्ट ही जारी नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जल्द से जल्द पे-कमिशन की रिपोर्ट को जारी करवाकर पेंशनरों को ग्रेड दोहराई का लाभ दें। महंगाई भत्ते की बकाया किश्तें तथा डीए के बकाया को जारी किया जाए।  उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों में पेंशनर्स को ग्रेड दोहराई का लाभ मिल चुका है, लेकिन पंजाब सरकार की ओर से गठित की गई पे-कमीशन ने अभी तक रिपोर्ट भी जारी नहीं की है। उन्होंने कहा कि कमीशन की ओर से जल्द रिपोर्ट जारी की जाए तथा पेंशनरों की ग्रेड दोहराई की जाए, मेडिकल कैशलेस सुविधा को जरूरी परिवर्तनों के साथ द्वारा से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती तब तक उनका सरकार के खिलाफ संघर्ष चलता रहेगा। इस अवसर पर मोहकरपाल गुप्ता, रमेश कुमार, परमिंदर सिंह, हंसराज, सविंदर सलवान, युद्धवीर सिंह, तिलक राज, मनोहर लाल, बलवान सिंह, सुखविंदर शर्मा, संजीव शर्मा, तरसेम लाल, दिलवाल सिंह, सुभाष चंद्र, सुरेंद्र आदि मौजूद रहे। 

धूमधाम के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस : लायंस क्लब चंडीगढ़ ग्रेटर

0

गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इसकी तैयारी को लेकर यहां आयोजित बैठक में कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया गया।  लायंज़ क्लब चंडीगढ़ ग्रेटर 15 अगस्त को करसान कालोनी, रामदरबार में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करने जा रहा है। समारोह के मुख्य अतिथि Past District Governor MJF लायन रणवीर उप्पल जी तिरंगा लहराएंगे।इस अवसर पर एक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें स्कूल के बच्चों द्वारा संगीत, लायंज़ क्लब करसान से शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों द्वारा नृत्य और थिएटर के कलाकारों द्वारा नाटक प्रस्तुत किये जाएंगे। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी लोगों को पुरस्कार से सम्मानित भी किया जाएगा।
आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा की परीक्षा में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे विद्यार्थियों को छात्रवृतियाँ प्रदान की जाएंगी । इसी मौक़े पर लायंज़ INIFD सेंटर करसान में कोर्स पूरा करने वाले 21 विद्यार्थियों को certificate सहित सिलाई मशीनें दी जाएंगी।
कार्यक्रम के बाद लगभग 600 लोगों के लिए लंगर का आयोजन भी किया गया है।

पीएम मोदी बोले,अनुच्छेद 370 ने कश्मीर को सिर्फ आतंकवाद और अलगाववाद दिया, हटने से जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों को मिलेगा रोजगार

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में कहा, अनुच्‍छेद-370 और 35A हटने से डॉ. भीमराव आंबेडकर, सरदार पटेल, डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और कारोड़ों देशभक्‍तों का सपना पूरा हो गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने गुरुवार रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर आपने, हमने पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक ऐसी व्यवस्था जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे। जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो हम सबके प्रयासों से अब दूर हो गई है।

उन्होंने कहा- 370 और 35ए ने जम्मू-कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवार, भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा एक शस्त्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था। इसकी वजह से पिछले तीन दशक में लगभग 42 हजार निर्दोष लोग मारे गए। ये आंकड़ा किसी की भी आंख में आंसू ला देता है।

– पीएम मोदी ने कहा, आइए, हम सब मिलकर, नए भारत के साथ अब नए जम्मू-कश्मीर और नए लद्दाख का भी निर्माण करें। 

– पीएम मोदी ने कहा, मैं जम्मू-कश्मीर के अपने भाइयों और बहनों से, लद्दाख के अपने भाइयों और बहनों से आह्वान करता हूं। आइए, हम सब मिलकर दुनिया को दिखा दें कि इस क्षेत्र के लोगों का सामर्थ्य कितना ज्यादा है, यहां के लोगों का हौसला, उनका जज्बा कितना ज्यादा है। 

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर के साथियों को भरोसा देता हूं कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो जाएंगे और उनकी परेशानी भी कम होती चली जाएगी। ईद का मुबारक त्योहार भी नजदीक ही है। ईद के लिए मेरी ओर से सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 

– पीएम मोदी बोले, अनुच्छेद 370 से मुक्ति एक सच्चाई है, लेकिन सच्चाई ये भी है कि इस समय ऐहतियात के तौर पर उठाए गए कदमों की वजह से जो परेशानी हो रही है, उसका मुकाबला भी वही लोग कर रहे हैं। कुछ मुट्ठी भर लोग जो वहां हालात बिगाड़ना चाहते हैं, उन्हें जवाब भी वहां के स्थानीय लोग दे रहे हैं। 

– पीएम मोदी बोले, मैं हर देशवासी को ये भी कहना चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों की चिंता, हम सबकी चिंता है, उनके सुख-दुःख, उनकी तकलीफ से हम अलग नहीं हैं। 

– पीएम मोदी ने कहा, लेकिन मेरा उनसे आग्रह है कि वो देशहित को सर्वोपरि रखते हुए व्यवहार करें और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख को नई दिशा देने में सरकार की मदद करें। संसद में किसने मतदान किया, किसने नहीं किया, इससे आगे बढ़कर अब हमें जम्मू-कश्मीर-लद्दाख के हित में मिलकर, एकजुट होकर काम करना है। 

– पीएम मोदी ने कहा,  लोकतंत्र में ये भी बहुत स्वाभाविक है कि कुछ लोग इस फैसले के पक्ष में हैं और कुछ को इस पर मतभेद है। मैं उनके मतभेद का भी सम्मान करता हूं और उनकी आपत्तियों का भी। इस पर जो बहस हो रही है, उसका केंद्र सरकार जवाब भी दे रही है। ये हमारा लोकतांत्रिक दायित्व है।

– पीएम मोदी ने कहा, अब लद्दाख के नौजवानों की इनोवेटिव स्पिरिट को बढ़ावा मिलेगा, उन्हें अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मिलेंगे, वहां के लोगों को अच्छे अस्पताल मिलेंगे, इंफ्रास्ट्रक्चर का और तेजी से आधुनिकीकरण होगा।  

– पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर के केसर का रंग हो या कहवा का स्वाद, सेब का मीठापन हो या खुबानी का रसीलापन, कश्मीरी शॉल हो या फिर कलाकृतियां, लद्दाख के ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स हों या हर्बल मेडिसिन, इसका प्रसार दुनियाभर में किए जाने का जरूरत है। 

– पीएम मोदी ने कहा, हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव हों, नई सरकार बने, मुख्यमंत्री बनें। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको बहुत ईमानदारी के साथ, पूरे पारदर्शी वातावरण में अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा। 

– पीएम मोदी ने कहा, अनुच्‍छेद 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने में फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा एक शस्त्र की तरह उपयोग किया जा रहा था।

– पीएम मोदी ने कहा, आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जम्मू-कश्मीर में दशकों से, हजारों की संख्या में ऐसे भाई-बहन रहते हैं, जिन्हें लोकसभा के चुनाव में तो वोट डालने का अधिकार था, लेकिन वो विधानसभा और स्थानीय निकाय के चुनाव में मतदान नहीं कर सकते थे। 

– पीएम मोदी ने कहा, जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। केंद्र की पब्लिक सेक्टर यूनिट्स और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को भी रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 

– पीएम मोदी ने कहा, देश के अन्य राज्यों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई कर्मचारी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के सफाई कर्मचारी इससे वंचित थे। देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था। 

– पीएम मोदी ने कहा, देश के अन्य राज्यों में अल्पसंख्यकों के हितों के संरक्षण के लिए माइनॉरिटी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था। देश के अन्य राज्यों में श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए Minimum Wages Act लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ये सिर्फ कागजों पर ही मिलता था। 

– पीएम मोदी ने कहा, नई व्यवस्था में केंद्र सरकार की ये प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के कर्मचारियों को, जम्मू-कश्मीर पुलिस को, दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों और वहां की पुलिस के बराबर सुविधाएं मिलें। 

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो कानून पूरे देश के लिए बनता था, लेकिन उस अधिकार से जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग वंचित रह जाते थे। शिक्षा के अधिकार से जम्‍मू-कश्‍मीर के अधिकार से लोग वंचित रह गए। 

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही भाव था। उससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहनों की जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं होती थी। हैरानी की बात ये है कि किसी से भी बात करें, तो कोई ये भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ। 

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि समाज जीवन में कुछ बातें, समय के साथ इतनी घुल-मिल जाती हैं कि कई बार उन चीजों को स्थाई मान लिया जाता है। ये भाव आ जाता है कि, कुछ बदलेगा नहीं, ऐसे ही चलेगा। 

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो अब दूर हो गई है। 

कश्मीर में आम लोगों से मिले अजीत डोभाल, साथ खाया खाना

0

खास बातें

  1. कश्मीर में आम लोगों से मिले अजीत डोभाल
  2. शोपियां में आम लोगों के साथ खाया खाना
  3. सुरक्षा बलों से मिलकर बढ़ाया उनका हौसला

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से तनाव की स्थिति बनी हुई है. यही कारण है कि भारत सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द इस तनाव को कम किया जा सके. इसी कड़ी में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने बुधवार को शोपियां में आम लोगों से मुलाकात की और उनके साथ खाना भी खाया.

शोपियां में आम लोगों के साथ खाना खाने के बाद डोभाल वहां के पुलिस अधिकारियों से मिले. उनके साथ राज्य के डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद थे. पुलिस अधिकारियों से मुलाकात के बाद अजीत डोभाल ने सुरक्षा बल के जवानों से भी मुलाकात की और सुरक्षा का हाल जाना

सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने बेहद विवादास्पद बयान दिया है. आजाद ने कहा है कि पैसे देकर किसी को भी साथ में लिया जा सकता है. आजाद के बयान के बाद अब बीजेपी ने कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए आजाद से माफी की मांग की है.

370 पर दुनिया के सामने गिड़गिड़ाया PAK,अमेरिका ने दी पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी- आतंकियों को समर्थन बंद करो

0

जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष प्रावधानों वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और 35-ए के खात्मे के बाद बाद पाकिस्तान सरकार की बौखलाहट सामने आ रही है. पाकिस्तान कश्मीर पर किए गए भारत के एक्शन को जहां वैश्विक मंच पर खींचना चाहता है, वहीं भारत का रुख साफ है कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है, जिसके संबंध में कानून बनाने का हक भारत सरकार को है. भारत, कश्मीर पर बनाई गई किसी भी नीति में बाहरी हस्तक्षेप को नहीं मानेगा. 

अमेरिका ने एक बार फिर से पाकिस्तान को आंतकवाद के मुद्दे पर कड़ी चेतावनी दी है. सूत्रों के मुताबिक अमेरिका ने कहा है कि वो भारत के खिलाफ आंतकवाद पर लगाम लगाए वरना इसके गंभीर नतीजे होंगे. इस बारे में अमेरिका ने भारत को जानकारी दी है. बता दें कि पाकिस्तान बार-बार सीमा पर सीज़फायर का उल्लंघन कर रहा है साथ ही वो आतंकियों को खुलेआम समर्थन भी दे रहा है.

ब्लैकलिस्ट करने की धमकी

सूत्रों के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट करने की भी धमकी दी है. अमेरिका ने कहा है कि अगर पाकिस्तान आतंकी संगठनों को समर्थन देना बंद नहीं करता है तो फिर उसे फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (Financial Action Task Force FATF) की ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा. FATF मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था है. पाकिस्तान जून, 2018 से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकी फंडिंग पर नजर रखने वाली संस्था एफएटीएफ की ग्रे सूची में है.

17वीं लोकसभा का पहला सत्र खत्म,अनुच्छेद 370, तीन तलाक समेत 36 बिल पास हुए

0

यह 1952 के बाद सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है. इसमें 134 फीसदी कामकाज हुआ है. 17 जून से छह अगस्त तक चले इस सत्र में कुल 37 बैठकें हुई हैं और करीब 280 घंटे तक कार्यवाही चली है. 1952 के बाद सबसे ज्यादा हुआ काम . 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल, अनुच्छेद 370 (संकल्प), तीन तलाक बिल, गैर-कानूनी गतिविधि निवारण संशोधन (यूएपीए) बिल और सूचना के अधिकार (आरटीआई) संशोधन बिल समेत 36 विधेयकों को मंजूरी मिली.

सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र मंगलवार को संपन्न हो गया जिसमें कुल 37 बैठकें हुईं और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को हटाने एवं राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के संकल्प और विधेयक तथा तीन तलाक विरोधी विधेयक सहित कुल 36 विधेयक पारित हुए। 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सत्र सात अगस्त तक प्रस्तावित था, लेकिन सरकार के आग्रह पर बिरला ने इसे एक दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा कि 17 जून से छह अगस्त तक चले इस सत्र में कुल 37 बैठकें हुईं और करीब 280 घंटे तक कार्यवाही चली।

बिरला ने कहा कि इस सत्र में कोई व्यवधान नहीं हुआ। सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री और सदन के नेता नरेंद्र मोदी, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और विभिन्न दलों के नेताओं को धन्यवाद दिया।