US President Elections Result: न्यूज एजेंसी AP के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को मात दी है

वॉशिंगटन: सीएनन के मुतबाकि, जो बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे. एनबीसी न्यूज़ के मुताबिक भी अमेरिका के राष्ट्रपति की कुर्सी पर जो बाइडेन ही बैठेंगे.

अमेरिका ही नहीं पूरीदुनिया पर पड़ेगा असर
बाइडेन के चुनाव जीतने का असर न सिर्फ अमेरिका पर बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ने वालाहै. वह खुद कह चुके हैं कि सत्ता में आने पर वह ट्रंप के कई फैसलों को पलट देंगे. इसमें अमेरिका के घरेलू मुद्दों से लेकर विदेशी नीति से जुड़े मामले भी शामिल हैं.

बाइडेन कह चुके हैं कि उनकी सरकार बनने पर अमेरिका पेरिस एग्रीमेंट में वापसलौट जाएगा. तीन साल पहले डोनाल्ड ट्रंप ने इसे रद्द किया था. ट्रंप ने साल 2017 में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका में सफर करने पर प्रतिंबधलगाया था. बाइडेन सत्ता में आने पर इस फैसले को पलटने की बात कह चुके हैं. बाइडेन ने अमेरिकी लोगों के लिए फ्री कोरोनाटेस्टिंग, हेल्थकेयर केकानून में बदलाव की बात कही है. इन मुद्दों पर ट्रंप ने अलग फैसला लिया था.

बाइडेन दो बार रहे हैंउपराष्ट्रपति
20 नवंबर 1942 को जन्मे बाइडेन 78 वर्ष की उम्र में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. वहअमेरिका के इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. 6 बार सीनेटर रह चुके बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामाके कार्यकाल में 2008 से 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रहे हैं. इस चुनाव में भी ओबामा ने उन्हेंकाफी समर्थन दिया है. बाइडेन 1988 और 2008 में राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हुए थे हालांकि तब उन्हें नाकामी हाथ लगी थी.

By Desk

error: Content is protected !!