विज्ञान को बहुत ही रोचक और आसान भाषा में पढा रहें हैं संजीव

जब करोना महामारी के साथ विद्यार्थी वर्ग, ख़ास कर स्कूली विद्यार्थियों की पढ़ाई पर प्रश्न चिन्ह लग गया था, तब सरकारी स्कूलों के मेहनती अध्यापकों ने इस चुनौती को सहज ही स्वीकार करते स्कूली शिक्षा को आनलाइन माध्यम के द्वारा फिर रास्ते पर वापस लाया। इन अध्यापकों में से एक अहम नाम संजीव शर्मा का है जो कि सरकारी मिडल स्कूल फंगतोली, ज़िला पठानकोट में नियुक्त हैं। इसके साथ ही जिले में विज्ञान डीएम की ज़िम्मेदारी भी निभा रहे हैं। संजीव विद्यार्थियों में विज्ञान के जादूगर के तौर पर प्रसिद्ध हो रहें हैं तथा ‌संजीव शर्मा विज्ञान को बहुत ही रोचक और आसान भाषा में पढ़ाने वाले अध्यापक के तौर पर जाने जाते हैं।
संजीव शर्मा ने बहुत ही विलक्षण ढंग के साथ सोशल मीडिया और आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए शिक्षा विभाग के हर प्रोजैक्ट:- घर बैठे शिक्षा, ईच वन बरिंग वन, पंजाब अचीवमेंट सर्वे, श्री गुरू तेग़ बहादुर जी के 400 साला गुरपर्व को समर्पित शैक्षिक मुकाबले, स्वागत ज़िंदगी, बडी ग्रुप, इंग्लिश बूूस्टर ग्रुप, आदि का प्रचार बहुत ही बढ़िया ढंग के साथ किया। उन की वीडियो और ऑडियो से क्लिपों ने बच्चों में आनलाइन शिक्षा प्रति बहुत रूचि पैदा की। संजीव शर्मा के शैक्षणिक प्रोगराम डीडी नेशनल, स्वंयम प्रभा और ई विद्या आदि चैनलों के साथ-साथ अकाशवाणी जालंधर पर आम तौर पर देखने – सुनने को मिलते हैं। इसके आलावा इन की तरफ से किये जाते प्रैटीकल सोशल मीडिया पर आम देखने को मिलते हैं।

उनके इन प्रोगरामों में जहाँ उन की मेहनत और लगन की झलक देखने को मिलती है, वहाँ बहुसंख्यक विद्यार्थियों के भविष्य को उज्जवल बनाने का जज़्बा भी उन की शख्शियत को चार चाँद लगाता है। दिन रात मेहनत करके उन की तरफ से आनलाइन शिक्षा के सम्बन्ध में हर तरह की शैली और साधन का इस्तेमाल बखूबी किया गया। अपने इन यत्नों की बदौलत वह पंजाब के अध्यापकों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बने।उनके इन अथक प्रयासों सदका शिक्षा सचिव पंजाब कृष्ण कुमार की तरफ से उन को प्रशंसा पत्र भी प्राप्त हुए हैं। कला और ज्ञान का एक बेहतरीन सुमेल जिस द्वारा उपरोक्त अध्यापक ने सीखने – सिखाने के मायने ही बदल दिए हैं। संजीव शर्मा विज्ञान के कठिन से कठिन प्रश्नों को साधारण से प्रैटीकल के द्वारा इतना आसान बना देते हैं कि विद्यार्थी कठिन प्रश्नों को भी सहज ही समझ लेते हैं।
फोटो कैपसन:- संजीव शर्मा

By desk1

error: Content is protected !!