संसद के दोनों सदनों से पारित कृषि विधेयकों के ख़िलाफ़ आज किसान संगठन देशभर में चक्का जाम .

सरकार ने इन विधेयकों को किसान हितैषी बताते हुए दावा किया है कि इनसे किसानों की आय बढ़ेगी और बाज़ार उनके उत्पादों के लिए खुलेगा.

वहीं किसान संगठनों का कहना है कि ये विधेयक कृषि क्षेत्र को कार्पोरेट के हाथों में सौंपने की कोशिशों का हिस्सा हैं.

इन विधेयकों के ख़िलाफ़ सबसे व्यापक प्रदर्शन पंजाब और हरियाणा में हो रहे हैं.

कृषि विधेयकों के विरोध में किसान संगठनों ने शुक्रवार को भारत बंद का आह्वान किया। जिसका सबसे ज्यादा असर पंजाब में देखने को मिला।

राज्‍य में अधिकतर हिस्‍सों में बाजार बंद हैं और सड़क व रेल यातायात ठप है। राज्‍य में बसें और ट्रेन नहीं चल रही हैं। किसानों ने विभिन्‍न जगहों पर किसानों ने टेंट लगा दिए हैं। रेल लाइनाें पर वीरवार से ही किसाज जमे हुए हैं। वैसे राज्‍य मे पठानकोट में बंद का खास असर नहीं है और दुकानें व बाजार खुले हुए हैं। सड़कों पर यातायात सामान्‍य है। बटाला में किसान संगठनों ने एक एंबुलेंस को रोेक दिया।

बता दें कि राज्‍य में 31 किसान संगठन केंद्र सरकार के कृषि विधेयकों के खिलाफ बंद कर रहे हैं। राजनीतिक पार्टियाें और कई अन्‍य संगठनों  ने भी आज पंजाब बंद क समर्थन किया है। राज्‍यभर मेें बंद के समर्थन में किसान संगठनों के सदस्‍य और अन्य लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने कई जगहों पर सड़कों पर टेंट लगा दिया है और धरने पर बैठ गए हैं। रेल ट्रैकों पर वीरवार से ही किसानों ने टेंट लगाकर कब्‍जा जमा रखा है।

दूसरी ओर पठानकोट में भारत बंद और पंजाब बंद का असर नहीं दिखाई दे रहा है। शहर में बाजार खुले हुए हैं। शहर में बंद का असर नहीं है। रोजाना की तरह बाजार खुले हुए हैं और सड़कों पर लोगों का आवागमन हो रहा है। हालांकि बस सेवा बंद है, लेकिन लोग अपने वाहनों से आ जा रहे है| बंद को लेकर  हर चौक व अहम स्थानों पर भारी संख्‍या में पुलिसकर्मी तैनात हैं।

मानसा जिले मेें भी भारत बंद (Bharat Bandh) और पंजाब बंद (Punjab bandh) का व्‍यापक असर है जिले  के सरदूलगढ़ की सिरसा-मानसा रोड सहित जिले के विभिन्‍न मार्गों पर 31 जत्थेबंधियो द्वारा जाम लगाया गया। संगरूर जिले में भी किसान सहित अन्‍य संगठनों ने प्रदर्शन किया और सड़कों पर धरना देकर यातायता बंद किया। संगरूर शहर में युवाओं ने बाइक रैली निकाली। शहर सहित जिले के अन्‍य हिस्‍सों में अधिकतर बाजार बंद हैं और सड़क व रेल यातायात ठप है

By Desk

error: Content is protected !!