हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी खुद की कार हो, लेकिन कार की लाखों की कीमत के चलते उसे खरीदना इतना आसान नहीं। ऐसे में मारुति सुजुकी ने सब्सक्राइब (Maruti Suzuki ‘Subscribe’) की सुविधा शुरू की है। इसके तहत आप बिना खरीदे ही कार के मालिक (Become car owner without buying) बन सकते हैं। यानी किराए पर कार ले सकते हैं। इसकी एक और बहुत ही अच्छी बात है कि आपको जितने दिनों के लिए कोई कार चाहिए, उतने दिन के लिए लीजिए। मन भरा जाए तो दूसरी कार का मजा लीजिए। हां, इन सबके लिए आपको कुछ कीमत तो चुकानी ही होगी। तो आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ।

यह योजना उन लोगों के लिए है, जो कि नई कार खरीदे बिना कार मालिक बनने का अनुभव लेना चाहते हैं. यानी ग्राहक मारुति की कार को किराए पर लेकर चला सकते हैं. दरअसल, कंपनी ने हैदराबाद और पुणे में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में माइल्स ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज (Myles Automotive Technologies) के साथ मिलकर एक सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम शुरू किया है. इसके तहत कंपनी एक सेल्फ-ड्राइव के लिए किराए पर कार उपलब्ध कराने वाली है.

योजना में शामिल है 6 मॉडल की कार
स्विफ्ट

डिजायर

विटारा ब्रेजा

एर्टिगा

नेक्सा डीलरशिप से बलेनो

सियाज

एक्सएल

कितना पैसा होगा खर्च?

मारुति सुजुकी सब्सक्राइब के तहत आपको कुछ मंथली फीस देनी होगी। इस फीस में पूरे मेंटेनेंस, इंश्योरेंस और रोड साइनड असिस्टेंस शामिल होगा। यानी बस पेट्रोल भरिए और जितनी चाहे उतनी गाड़ी चलाइए। ग्राहक 12 से लेकर 48 महीने तक के लिए कार सब्सक्राइब कर सकते हैं। अगर आप Swift Lxi का 48 महीने का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको मंथली चार्ज 14,463 रुपये के करीब देना होगा। अलग-अलग कार के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज अलग-अलग है। सब्सक्रिप्शन का समय खत्म होने पर आप उसे अपग्रेड कर के दूसरी कार ले सकते हैं या फिर उस कार को मार्केट प्राइस पर खरीद भी सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन सर्विस में ये भी शामिल
इस सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत कंपनी को दिए जाने वाले किराए में कार का पूरा रखरखाव, बीमा, 24 घंटे रोड साइड असिस्टेंस भी शामिल होंगी. मायल्स, मारुति सुज़ुकी के डीलर चैनल के जरिए कारों के रखरखाव, बीमा कवरेज और रोड साइड असिस्टेंस का ध्यान रखेगी. इतना ही नहीं, ग्राहकों को सर्विस के आखिर में कार बेचने की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि मारुति से पहले कई ऑटो निर्माता ऐसी योजना लेकर आ चुकी हैं. इसके तहत ग्राहक एक निश्चित समय के लिए कार किराए पर चला सकते हैं. अच्छी बात है कि ग्राहकों को कार की पूरी कीमत नहीं देनी पड़ती है. इस योजना के तहत इस्तेमाल की जाने वाली कारों पर मालिकाना हक मारुति सुजुकी का ही रहता है

भारत में है शानदार स्कोप!

भारत में कंपनी के मार्केटिंग और सेल्स के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव बताते हैं कि भारत में गाड़ी को सब्सक्राइब करने का कॉन्सेप्ट नया है, इसलिए यहां शानदार स्कोप है। दुनिया भर में अलग-अलग देशों में ये सुविधा 5 से 30 फीसदी तक है। उन्होंने बताया कि कंपनी इस सुविधा को आने वाले 2-3 सालों में 40-60 शहरों तक फैलाने की योजना बना रही है। उन्होंने ये भी साफ किया कि इस सुविधा के लिए किसी से भी किसी भी तरह की कोई डाउन पेमेंट नहीं ली जा रही है। साथ ही ग्राहक की पसंद के हिसाब से काली या सफेद नंबर प्लेट दी जा रही है।

By Desk

error: Content is protected !!