हाइलाइट्स

  • संसद के मॉनसून सत्र का आज आठवां दिन
  • राज्यसभा में उठा विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा
  • हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई
  • विपक्षी दलों के 8 सांसदों को किया गया निलंबित

राज्यसभा में कल हंगामा करने वाले 8 सांसदों पर कार्रवाई की गई है। सभापति ने इन सांसदों को एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया है। डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, राजीव सातव, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और एलामरम करीम को एक हफ्ते के लिए सदन से निलंबित किया।

संसद के मॉनसून सत्र का आज आठवां दिन है. राज्यसभा में आज विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा उठा. सभापति ने हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की है. हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के 8 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. कल की घटना पर सभापति ने कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था. कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका. माइक को तोड़ दिया. रूल बुक को फेंका गया. इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं. उपसभापति को धमकी दी गई. उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई.

निलंबित होने के बाद भी सदन में मौजूद सांसद

सभापति की ओर से की गई कार्रवाई के बाद भी निलंबित होने वाले सांसद सदन में मौजूद हैं. उपसभापति 8 सांसदों को सदन से बाहर जाने के लिए कह रहे हैं. कार्रवाई से नाराज विपक्षी दलों के सांसद सदन में हंगामा कर रहे हैं. उपसभापति ने सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया है. उपसभापति ने कहा कि सांसदों को नियम 256 के तहत निलंबित किया गया है. निलंबित सांसदों के सदन से बाहर जाने के बाद ही कार्यवाही जारी रहेगी.

नोटिस हुआ खारिज
विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया था जिसे सभापति वैंकेया नायडू ने खारिज कर दिया है. वहीं राज्यसभा में आज तीन अहम बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 लाए जाएंगे.

By Desk

error: Content is protected !!