Coronavirus Cases in India: स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक, देश में इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) के 7 लाख 65 हजार 302 एक्टिव केस हैं. कोरोना (Corona) से अब तक 63 हजार 498 मरीजों की जान जा चुकी है.

 देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले हर दिन ​नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) के 79000 नए मामले सामने आए हैं जबकि पिछले एक दिन में 948 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35 लाख 42 हजार 733 हो गई है.

 केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. 7 सितंबर से मेट्रो शुरू होने जा रही है, लेकिन स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल अभी बंद रहेंगे. हालांकि, भारत में कोरोना (Corona) के बढ़ते ग्राफ की रफ्तार अभी कम नहीं हुई है. दुनिया में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड केस भारत में आए हैं

मृत्यु दर में गिरावट
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.80% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 22% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 76% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

एक्टिव केस के मामले में टॉप-5 राज्य
आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों और मौत की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है.

By Desk

error: Content is protected !!