• ट्रंप ने टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में दिए संकेत
  • चीन पर एक बार फिर ट्रंप ने लगाए कई आरोप
  • टिकटॉक पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं ट्रंप

अमेरिका और चीन में जारी तनाव के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से व्यापारिक संबंध पूरी तरह खत्म करने का भविष्य में ऐलान कर सकते हैं. फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा हमारे देश की अर्थव्यवस्था को चीन से अलग करने की संभावनाओं पर चर्चा चल रही है. बता दें कि अमेरिकी वस्तुओं का मुख्य खरीददार चीन भी है.

ट्रंप ने टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि चीन का अमेरिका के साथ कारोबारी व्यवहार सही नहीं है इसलिए हम देश की अर्थव्यवस्था को उससे पूरी तरह अलग करने की कोशिश करेंगे.

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने चीन से कोराबार के दरवाजों को बंद कर दिया है क्योंकि कोरोना जैसी महामारी में चीन की भूमिका और उससे निपटने के उपायों में उसकी असफलता से वो नाराज हैं. दिलचस्प है कि ट्रंप सार्वजनिक तौर पर कोरोना वायरस को चीनी वायरस तक कह चुके हैं.

वहीं दूसरी तरफ दक्षिण चीन सागर में भी दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. यह पूरा तनाव ही भविष्य में व्यापार की शर्तों और रास्तों को लेकर है क्योंकि चीन इस क्षेत्र में अपना एकाधिकार जमाना चाहता है.

इससे पहले ट्रंप सरकार ने चीनी कंपनी टिकटॉक पर अमेरिका में प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया था. अब कंपनी ट्रंप के फैसले के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है. अमेरिका में टिकटॉक के करीब 8 करोड़ यूजर हैं. 

By Desk

error: Content is protected !!